बंद करे

सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम

प्रकाशित तिथि : 10/04/2018

जहानाबाद 09 अप्रैल – सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम के अंतर्गत संपूर्ण जिले के प्रखंडों, पंचायतों एवं गाॅवों में शौचालय निर्माण एवं खुले में शौच से मुक्ति हेतु जन अभियान व्यापक पैमाने पर चलाया जा रहा है।
स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत चम्पारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर दिनांक- 03 से 09 अप्रैल, 2018 तक जहानाबाद जिले में स्वच्छता से संबंधित जिला, प्रखंड एवं पंचायत में युद्ध स्तर पर कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसके तहत् प्रखंड स्तर पर सभी जन प्रतिनिधियों एवं सभी स्वच्छाग्रहियों के साथ बैठक कर कार्य योजना का निर्माण किया गया, वार्ड सभा/ग्राम सभा का आयोजन किया गया, जीविका के दीदीयों के साथ समूह चर्चा, विद्यालय स्तर पर स्वच्छाग्रही एवं शिक्षकों के द्वारा विद्यालय आधारित सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन कराया गया, विद्यालय स्तर पर बच्चों को मध्यान भोजन के पूर्व साबुन से हाथ धोने के बारे में बताये जाने, स्वच्छता कार्यक्रम और स्वच्छता व्यवहार पर स्कूल प्रबंधन समिति की बैठक आयोजन करना, विद्यालयों के छात्रओं द्वारा प्रभात फेरी का आयोजन किया गया, शौचालय उपयोग करने के लाभ पर परिचर्चा करना एवं घर पर शौचलय बनाने हेतु लोगों को तैयार करना, गढ्ढा खोदो अभियान चलाया गया, माॅर्निंग फाॅलोअप के तहत् सभी स्वच्छाग्रहियों एवं ग्रामीणें द्वारा निगरानी किया गया तथा संध्या में लक्षित सभी पंचायतों में प्रखंड के वरीय पदाधिकारियों एवं जीविका दीदीयों तथा स्वच्छाग्रहियों के नेतृत्व में रात्रि चैपाल का आयोजन कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।
जिला पदाधिकारी श्री आलोक रंजन घोष ने बताया कि सभी विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर इस अभियान के दौरान जिला जल एंव स्वच्छता समिति द्वारा अधिक से अधिक वार्ड, गाॅव एवं पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया तथा उस पर जोर देकर कार्य को पूरा किया गया। आज स्वच्छता, शौचालय निर्माण एवं उसके उपयोग तथा ओ0डी0एफ0 में जहानाबाद जिले में वातावरण निर्माण तथा जन जागरूकता कार्यक्रम को प्रभावी तरीके से चलाने हेतु संपूर्ण जहानाबाद जिले में शौचालय निर्माण एवं उसका उपयोग तथा स्वच्छता के प्रति लोगों के मन में ललक पैदा हो गई है।
उड़ीसा राज्य से आये हुए स्वच्छ भारत प्रेरक तथा उड़ीसा के स्वच्छाग्रहियों द्वारा जहानाबाद जिले के स्वच्छाग्रहियों के साथ मिल कर खुले में शौच से मुक्ति हेतु सशक्त आवाज बुलन्द की गई है, जिसके बलबूते पर शीघ्र हीं जहानाबाद जिला को ओ0डी0एफ0 घोषित कर सकेंगे। उड़ीसा एवं जहानाबाद की टीम ने लोगों के मन में शौचालय निर्माण के प्रति एक उत्साह एवं उमंग भरने का कार्य किया है। यही कारण है, कि इन पाँच दिनों में जहानाबाद के सभी प्रखंडों के पंचायतों/गाॅवों में आयोजित रात्रि चैपाल, रैली, पद यात्रा, मशाल/कैन्डिल मार्च/ग्राम/वार्ड सभा सहित अन्य कार्यक्रमों में ग्रामीण लोगों की अति उत्साह जनक भागीदारी देखने को मिली है। लोगों में शौचालय निर्माण एवं ओ0डी0एफ0 के प्रति बढ़ रही जागरूकता यह प्रमाणित करता है, कि हम शीघ्र हीं जिला को ओ0डी0एफ0 घोषित करा सकेगें।
जिला पदाधिकारी श्री आलोक रंजन घोष द्वारा इन पाँच दिनों में प्रति दिन रात्रि चैपाल एवं स्वच्छता से संबंधित अन्य कार्यक्रमों में अपना नेतृत्व प्रदान करना यह प्रमाणित करता है, कि जिला प्रशासन स्वच्छता एवं शौचालय के प्रति काफी गंभीर एवं संवेदनशील है। उड़ीसा के टीम के साथ हमारे स्वच्छाग्रहियों ने उत्कृष्ठ तालमेल एवं समन्वय स्थापित कर अपने अभियान को आगे बढ़ाने में सफलता प्राप्त किया है।
सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, परियोजना प्रबंधक, जीविका, प्रखंड स्वच्छता समन्वयक, सभी जीविका दीदी, आँगनबाड़ी सेविका/सहायिका, आशा कार्यकत्ता, विकास मित्र, टोला सेवक सहित आम जन द्वारा इस मुहिम में बढ़-चढ़ का भाग लिया गया है।
प्रखंड विकास पदाधिकारी घोषी द्वारा बताया गया है कि साहोविगहा पंचाचय में उड़ीसा टीम एवं जीविका दीदी के द्वारा कैंडिल मार्च तथा रात्रि चैपाल के माध्यम से लोगों को शौचालय निर्माण के प्रति जागरूक किया गया है। इसी प्रकार मखदुमपुर प्रखंड अंतर्गत टेहटा में कैंडिल मार्च का आयोजन जीविका दीदी द्वारा किया गया है, जमनगंज पंचायत के वार्ड नंबर- 11 में मुखिया, जीविका दीदी एवं स्वच्छाग्रहियों के अध्यक्षता में कई बैठकों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया गया।
रतनी फरीदपुर प्रखंड के रतनी पंचायत के महद्दीपुर गाॅव में रात्रि चैपाल का आयोजन किया गया जिसमें उड़ीसा टीम एवं जीविका दीदी तथा स्वच्छाग्रहियों एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका रही। कल जिला पदाधिकारी द्वारा मोदनगंज प्रखंड के सहिस्ताबाद पंचायत में रात्रि चैपाल का आयोजन कर ग्रामीणों को ओ0डी0एफ0 के प्रति जागरूक किया गया। साथ हीं जीविका दीदीयों द्वारा पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजित कर जिला पदाधिकारी द्वारा सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।
इस अभियान की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि यह रही कि इसमें बच्चों से लेकर युवा एंव बुजूर्ग तक को ओ0डी0एफ0 के प्रति उत्साहित किया गया। बच्चों एवं छात्रों के द्वारा अपने माता-पिता एवं अभिभावकों को पत्र लिख कर शौचालय के निर्माण कराने एवं खुले में शौच से दूरी बनाने का अनुरोध किया गया। इस पत्र को संबंधित छात्रों के घर-घर तक पहुचाया गया एवं अभिभावकों द्वारा संकल्प लिया गया कि वे शौचालय का निर्माण अवश्य करेंगे तथा खुले में शौच से तौबा करेंगे। कल रतनी पंचायत के फौलादपुर गाॅव में गौरव यात्रा का आयोजन कर आम लोगों को प्रेरित किया गया। इसी प्रकार मोदनगंज प्रखंड के गंधार पंचायत के केना गाॅव में शौचालय निर्माण हेतु आम सभा का जीविका दीदी द्वारा आयोजन किया गया।
जहानाबाद प्रखंड के किनारी गाॅव में कल रात्रि चैपाल का आयोजन किया गया। साथ ही माता-पिता एवं अभिभावकों को शौचालय निर्माण एवं ओ0डी0एफ0 हेतु पत्र लिखा गया। मांदिल पंचायत में माॅडल शौचालय की पंेटिंग की गई। इस प्रकार संपूर्ण जहानाबाद जिला क्षेत्र में इन पाँच दिनों के अंदर ओ0डी0एफ0 के प्रति आम लोगों में जोश, उमंग एवं उत्साह का संचार करते हुए उन्हें प्रेरित किाया गया।